जबलपुर बरगी बाँध से पानी छोड़ने की सूचना के बाद नर्मदा तटों पर एलर्ट जारी.गोरखपुर बाजार .अवतार कॉम्प्लेक्स में पुलिस का छापा

बरगी बाँध से पानी छोड़ने की सूचना के बाद नर्मदा तटों पर एलर्ट जारी..!
तटों पर तीन बार बजे हूटर, 7 गेट खोले
जबलपुर.
महाकोशल ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण मध्य प्रदेश का सबसे प्रमुख बरगी बांध छलकने को बेताब है. इसके भराव वाले क्षेत्रों में लगातार भारी बारिश के कारण कई वर्षों बाद अगस्त माह में ही यह बांध लगभग पूरा भर चुका है, लगातार पानी की आवक को देखते हुए बरगी बांध प्रबंधन ने आज बुधवार 29 अगस्त की दोपहर 12 बजे इसके 7 गेटों को खोलने का निर्णय लिया. इसके 21 में से सात जलद्वारों को औसतन 1.07 मीटर की ऊंचाई तक खोला गया और इनसे 1160 क्यूमेक पानी छोड़ा जा रहा है.
बरगी बांध की नहर प्रकोष्ठ के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के मुताबिक बांध के लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए इसके सात जलद्वारों को आज बुधवार की दोपहर 12 बजे खोलने का निर्णय लिया गया. इनमे से तीन जलद्वारों को डेढ़ -डेढ़ मीटर, दो जलद्वारों को एक-एक मीटर और दो जलद्वारों को आधा-आधा मीटर की ऊंचाई तक खोला गया. उन्होंने बताया की आज बुधवार की सुबह बांध का जलस्तर 422.60 मीटर रिकार्ड किया गया था. यह इसके पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 से मात्र 0.16 मीटर कम है.

श्री सूरे ने बताया कि सुबह 11 बजे की स्थिति में बांध में करीब 1500 क्युमेक पानी प्रवेश कर रहा था. उन्होंने बताया कि फिलहाल बरगी बांध से जलविद्युत उत्पादन इकाइयों के माध्यम से करीब 139 क्यूमेक तथा दायीं एवं बायीं तट नहर से 5-5 क्यूमेक पानी की निकासी की जा रही है.
निचले इलाकों में सतर्क रहने की मुनादी

कार्यपालन यंत्री के मुताबिक बरगी बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में 28 अगस्त की सुबह 9 बजे से आज 29 अगस्त की सुबह 9 बजे तक करीब 56 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है. उन्होंने बांध के निचले क्षेत्रो के रहवासियों से सतर्क रहने तथा डूब क्षेत्रों में प्रवेश न करने की अपील की है. कार्यपालन यंत्री ने वर्षा जल की आवक को देखते हुए बांध से पानी छोडऩे की मात्रा को कभी भी बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है.
……………………………………………………………………………………
होटल में गंदा काम होने की पुलिस को मिली सूचना, मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मी भी हो गए हैरान
जबलपुर।
जब पुलिस को एक गोपनीय सूचना मिली कि शहर के बीचों-बीच चल रहे गंदा काम चलने की सूचना से पुलिस भी हैरान रह गई।गोरखपुर बाजार स्थित अवतार कॉम्प्लेक्स में पुलिस ने छापा मारा। पुलिस को वहां हुक्काबार संचालित होने की सूचना मिली थी। अंदर कई हुक्के भी रखे मिले। पुलिस के मुताबिक मौके पर कोई हुक्का पीते नहीं मिला। पुलिस ने हुक्काबार के संचालन सम्बंधी दस्तावेज जब्त किए हैं। जिसे परीक्षण के बाद कार्रवाई की बात कही है। इसके अलावा पुलिस ने पास में ही टीएफसी में भी दबिश दी और वहां मौजूद लोगों की तलाशी ली। पुलिस की इस कार्रवाई से वहां हडक़म्प मचा रहा।

टीआइ संदीप अयाची ने बताया कि अवतार कॉम्प्लेक्स में गुमताश की ओर से रेस्टोरेंट का संचालन किया जाता है। इसके अलावा वहां हुक्काबार भी संचालित होने की सूचना मिली थी। पुलिस पहुंची तो कई लोग वहां लोग सिगरेट आदि पीते मिले। पुलिस ने सभी की तलाशी ली और पूछताछ के बाद जाने दिया। संचालक से हुक्काबार सम्बंधी दस्तावेज जब्त किए। वहां लगे सीसीटीवी के फुटेज भी खंगाले। इसके बाद पुसिल ने टीएफसी में दबिश दी। वहां भी लोगों को बिठाने के लिए 50 कुर्सियां रखी मिलीं। शहर में हुक्काबार पर प्रशासन ने रोक लगा रखी है। पूर्व में पुलिस ने भी कई जगह कार्रवाई भी की थी। गौरतलब है कि संस्कारधानी में अब मेट्रो सिटीज की तमाम बुराइयां सरेआम नजर आने लगी हैं। समाज में आ रही विकृतियों का असर साफ दिख रहीं हैं। पुलिस की इस कार्रवाई से वहां हडक़म्प मचा रहा।

Related posts